Home » what is quality function deployment in hindi

what is quality function deployment in hindi

what is quality function deployment in hindi

Introduction

what is quality function deployment in hindi :- Quality function deployment ( QFD ) एक तरह का Design approach हैं, जिसमें जब किसी product का design किया जाता है, तो customer needs और उनकी demand को सबसे पहले पूरा किया jaata है, इसको हम systematic और organized approach भी कह सकते हैं । 

QFD ( Quality Function Deployment in hindi ) के बारे मे हम आगे detailed मे जानते है , आप कृप्या Reading को skip ना करें यदि आप ऐसा करते है तो आपको complete Information नहीं मिल पाएगी ।  

What is Quality function deployment in hindi ( QFD Definition , QFD meaning )

Quality function deployment Definition

what is quality function deployment in hindi निम्नलिखित हैं :-

QFD इस बहुत ही अच्छा Systematic और organized approach हैं , जिसके दुआरा customer needs और उनकी demands को considered किया जाता है जब किसी New products और services की designing की जाती है , या फिर जब कभी भी पहले से मौजूद Products and services में कोई बदलाव किया जाता है ।

QFD को 1966 में सबसे पहले Yoji Akao Japan में प्रदर्शित किया गया था  । what is quality function deployment in hindi

Dr. Akao Tamagawa University Tokyo में Industrial Engineering के professor थे, ये TQC movement japan के leader भी रह चुके है , इसके साथ ही इन्होंने कई तरह के research committees मे participate भी किया है जैसे कि union of Japanese scientists and engineers ( JUSE ) और इन्होंने Japanese Society for quality control  ( JSQC) में भी participate किया  ।

जाने swot analysis क्या होता है ? और इसका पूरा नाम क्या है ? यहाँ click करे। 

QFD क्यूँ जरूरी हैं  ( Why qfd is important )

Quality function deployment in hindi की जरूरत हमे इसलिए हैं क्यूंकि इसके दुआरा हम customer needs , demand को समझ पाते है , जिसके माध्यम से हम एक successful product बना पाते है  ।

इसके अतिरिक्त हमारे design मे कमी होने के कारण हम सही तरह से product को नहीं बना पाते  , इस वज़ह से Quality function deployment in hindi दुआरा हमको reaserch करने मे मदद मिलती है और इसके माध्यम से हम Root cause निकाल पाते है और better Products and services को बना पाते हैं ।

QFD ( Quality function deployment ) दुआरा हमे एक process को समझने का तरीका मिल जाता है , और हम सभी Products के design को समझ पाते हैं ।

Quality function deployment kaise bnaye ?   ( How to make Quality function deployment )

Quality function deployment steps

QFD बनाने के लिए निम्न Steps follow किए जाते हैं  :-

  1. Product Planning
  2. Part Deployment
  3. Process Planning
  4. Production Planning

qfd steps

Product Planing 

QFD में सबसे हम product की planing की जाती है कि कौन सा प्रोडक्ट बनाना है और इसका design कैसे करना है  ।

Part Deployment

Planing के बाद part को बनाने के लिए सभी requirements को पूरा किया जाता है ।

Process Planning

Process planing में डिजाइन complete होने के बाद ये decide किया जाता है कि , इसको कैसे बनाने, product को बनाने के लिए कौन – कौन से process की आवश्कता है इसको देख कर सभी मशीन के according Process को बनाया जाता है।

Production Planing 

Process planing होने के बाद QFD मे ये देखा जाता है कि अब product का Production कैसे किया जाये इसके लिए कई तरह के system बनाए जाते है जिसके माध्यम से Production किया जाता है ।

इस तरह से हम Quality function deployment को बनाते हैं ।

House of Quality

Quality function deployment House of quality 

House of quality QFD का एक भाग है , जिसके अंदर design tool आते है , इसके माध्यम से भी हम customer के desires को समझते है उसको identify करके और classify करते है , customer needs को classify करके हम correlation निकालते है , और इसके लिए जो भी system requirements होती है उसको fulfilled करते है ।

House of quality को 1972 मे Mitsubishi Heavy Industries दुआरा introduce किया गया।

House of quality दुआरा हमको जो भी outputs प्राप्त होती है, वो सभी matrix के रूप में प्राप्त होती है है , इसमे customer के सभी desires, dimension, correlated nonfunctional requirements या कोई और dimension सभी table के माध्यम से matrix में होती है । what is quality function deployment in hindi

Matrix table के cells को stakeholder के माध्यम से वो सभी characteristics से fill up किया जाता है जो की system पर effect डाल रहे है  , और जो system के लिए requirements हैं ।

QFD Application ( QFD कहाँ – कहाँ प्रयोग होता है )

QFD दुआरा कई तरह के कार्य को पूरा किया जा सकता है जैसे , डिजाइन Products, manufacturing, production, इंजीनियरिंग, research and development , information technology , support, testing, regulatory और अन्य softwear सर्विस मे किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त QFD का प्रयोग सिस्टम organization और business planning , packaging and logistics, procurement, marketing, sales and services के लिए किया जा सकता है ।

Quality function deployment in hindi दुआरा Quality मे भी improvement लायी जा सकती है , इसका प्रयोग Quality Management, military needs और consumer products, customer services application , Education improvement, hotels services के लिए भी किया जाता है ।

QFD Fuzziness 

ये एक का Concept है जिसको हम Fuzzy logic के नाम से भी जानते हैं , इसको Apply 59 papers को फिर से review करके 2013 मे Abdolshah और Moradi दुआरा शामिल किया गया था । इस concept मे इनके दुआरा एक Number of conclusions पाया गया था, इस कारण सबसे ज्यादा FQFD quantitive methods पर focus करते है , इसके मदद से ही वो house of quality matrix, customer requirements के अनुसार बनाते है , इस वजह से सबसे अच्छा emplyoed technique Multiple criteria decision analysis methods है  ।

QFD Derived techniques and tools

Quality function deployment (QFD) के process को ISO 16355-1:2015 में described किया गया है , जिसके अंदर बताया गया है की Pugh concept selection का प्रयोग coordination के लिए QFD का साथ किया जा सकता है, जिसके माध्यम से product और services को configure किया जा सकता है ।

इसके साथ ही इसमे Modular Function Deployment का बारे मे भी बताया गया है जिसका प्रयोग हम QFD के अंदर Customer requirements को बनाय रखने के लिए करते हैं ।  what is quality function deployment in hindi

Quality Function Deployment Example

House of matrix

quality function deployment example

house of quality

Quality function deployment Benifits

  1. Customer Driven
  2. Reduces Implementation time
  3. Promote Team work
  4. Provides Documentation

Customer Driven 

  1. Customer Requirements को पूरा करती है ।
  2. Competitive information को प्रयोग किया जाता है।
  3. Resources को बढ़ाता है।
  4. सही Process, product को identify करने मे सहायक होता है  ।
  5. Structure data देता है  , जिसके माध्यम से Information अच्छा प्राप्त होता है ।

Reduces Implementation Time

  1. Midstream design charge को decrease करता है ।
  2. Post Introduction limits problems को खत्म करता हैं ।
  3. Future Deployment Redundancies को avoid करता है ।
  4. Future Applications और opportunities को identified करता है ।
  5. Missing Assumptions को find करता हैं ।

Promotes Team work 

  1. consensus Based
  2. Communication interface बनाता हैं ।
  3. Action लेने में आसानी होती है ।
  4. Details को सही तरह से define किया जा सकता है ।

Provide Documentation 

  1. जो भी डिजाइन की जाती है सभी का एक Document rationale बनाई जाती है।
  2. समझाना easy हो जाता है ।
  3. Structure के माध्यम से Design को समझाने में कोई दिक्कत नहीं आती  ।
  4. Sensibility analysis के लिए Framework प्रदान करता है ।
  5. Adapts to changes, a living documents also

इस पोस्ट what is quality function deployment in hindi में  जाना की QFD क्या है , qfd को कैसे बनाते है qfd के कितने steps होते है , qfd के हमने आपको इसके सभी application के बारे समझाया है जो की आप आसानी से समझ सकते है , यदि आपका कोई query है तो आप comment करके पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *