Home » what is management in hindi

what is management in hindi

what is management in hindi

प्रबंध क्या है ?

what is management in hindi :- प्रबंध वह एक प्रक्रिया है जिसमे काम को कुशल और प्रभावी ढंग से करने के लिए कर्यो के एक समूह जैसे नियोजन, संगठन, नियुक्तिकरण, निर्देशन और नियंत्रण के माध्यम से पूरा किया जाता है। प्रबंध हमेशा एक से अधिक व्यक्ति के सहयोग द्वारा होता है। 

मैनेजमेंट का हिंदी अर्थ

 कई तरह के विद्वानों ने प्रबंध को विशेषताओं के अनुसार अलग – अलग प्रकार से परिभाषित  किया है। परिभाषा में कुछ विद्वानों द्वारा प्रबंध को अन्य लोगो से कार्य करवाने की कला के रूप में परिभाषित किया है तो कुछ विद्वानों ने इसको क्रियात्मक रूप बताया है। 

इसी तरह कुछ विद्वानों का मानना है की प्रबंध का संबंध निर्णय लेने से है और कुछ विद्वानों का मत है की ये एक उत्पादकता और कुशलता है। 

Definition of Management in hindi what is management in hindi

प्रबंध की परिभाषा निम्नलिखित है :- 

  • जार्ज आर टेरी के अनुसार – “प्रबंध एक तरह का विशेष प्रक्रिया है जिसमे नियोजन ,संगठन , नियंत्रण , निर्देशन आदि शामिल होते है। और इनमे से प्रतेक में विज्ञान एवं कला दोनों का प्रयोग करते हुए पूर्व निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इनका अनुसरण किया जाता है। 
  • ऍफ़ डब्लू टेलर के अनुसार – “प्रबंध एक यह जानने की कला है  क्या करवाना चाहते हो और इसके देखना की वे इसे सही तरीके से पूर्ण करे। 
  • प्लोमैन और पिटरसन के अनुसार – “प्रबंध से मतलब उस process से है जिसके द्वारा एक विशेष मानव समूह के उदेश्यो न निर्धारण और स्पस्टीकरण करते हुए उसको कार्येरुप दिया जाये। 
  • हेरोल्ड कुन्टज के अनुसार – “प्रबंध औपचारिक रूप से संगठित समूहों में, अन्य व्यक्तियों के साथ मिलकर कार्य करने और अन्य से करवाने की कला  है। 

इसके अतिरिक्त हम आगे जानेगें की प्रबंध की क्या विशेषताएं होती है, प्रबंध का क्या उदेश्य है और इसका क्या महत्व है। 

ये भी पढ़े :-

Conclusion

what is management in hindi

“प्रबंध एक यह जानने की कला है  क्या करवाना चाहते हो और इसके देखना की वे इसे सही तरीके से पूर्ण करे। 

इस पोस्ट what is management in hindi में हमने जाना की प्रबंध क्या है और प्रबंध की परिभाषा क्या है ? अगले पोस्ट में हम प्रबंध के बारे में और अधिक जानेगें।

इसके अतिरिक्त आप comment करके अपने सवालों को पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *