Functions of accounting in hindi

functions of accounting in hindi

Functions of accounting meaning in hindi

लेखांकन के वो कार्य जो सही तरह लेखा करने में  मदद करते है functions of accounting in hindi कहलाता है इसमें हम कई तरह के कार्य द्वारा accounting की प्रक्रिया को सरल बनाते है , और अच्छी तरह से लेखांकन करते है।

लेखांकन के कार्य ( Functions of accounting in hindi )

निन्मलिखित है :- 

functions of accounting class 11

4 functions of accounting

  1. पूरा और सही तरह लेखा रखना
  2. विभिन्न पक्षकरो को  वित्तीय परिणामो की जानकारी देना
  3. व्यवसाय की सम्पतियो की सुरक्षा करना
  4. प्रबंध को सहायता देना
  5. Legal ( वैधानिक ) जरूरतों को पूरा करना
  6. ट्रस्टी द्वारा कार्य
  7. दायित्व को निर्धारण करना

Basic functions of accounting

जाने लेखांकन के क्या उदेशय है यहां click करे। 

प्रमुख कार्य निन्मलिखित है :-

1. पूरा और सही तरह लेखा रखना 

ये लेखांकन का सबसे प्रमुख कार्य है जिसमे हम व्यावसायिक लेन – देनो को सही तरह लेखा करते है , इसमें शामिल खाता बही ( Ledger ) को सही तरह भरना और वित्तीय विवरण और लाभ -हानि का विवरण तैयार किया जाता है।

2. विभिन्न पक्षकरो को  वित्तीय परिणामो की जानकारी देना

सही तरह लेखा करने के बाद एकाउंटिंग का दूसरा कार्य है की सभी पक्षकारो को व्यवसाय में होने वाले सभी शुद्ध लाभ और हानि की सही सूचना देना , जिससे की वो सही निर्णय ले सके।

3. व्यवसाय की सम्पतियो की सुरक्षा करना 

लेखांकन  (functions of accounting in hindi ) का तीसरा कार्य  ये है की सभी सम्पतियो जैसे की रोकड़ , , स्टॉक , बैंक शेष , देनदारों और सभी का सही तरह लेखा रखना , ताकि प्रबंधक को इसके द्वारा सही से नियंत्रण किया जा सके।

4. प्रबंध को सहायता देना 

लेखांकन द्वारा तैयार की गयी सुचना प्रबंध और नियोजनों के लिए , कई तरह के निर्णय लेने के लिए जरुरी होता है जिससे की इनको सहायता प्राप्त होती है।

5. Legal ( वैधानिक ) जरूरतों को पूरा करना 

किसी भी company को legal activities करना अति आवयश्क होता है इसी तरह , accounting (functions of accounting in hindi )  में विभिन तरह के कानूनों जैसे कंपनी अधिनियम , आयकर अधिनियम , Value Added टैक्स , New  goods and service tax ( gst ) , उत्पादन शुल्क , आदि को लाइसेंस करवाना होता है , जिसके फर्म को कई तरह के विवरण प्रदान करते है। जैसे – वार्षिक खाता , Gst return इन सही कार्यो को कंपनी सरकारी एजेंसियो द्वारा पूरा करता है।

6. ट्रस्टी द्वारा कार्य 

कंपनी में प्रबंध द्वारा company के सभी साधनो को नियंत्रण करने की जिम्मेदारी होती है , और ये कंपनी के कोषों पर ट्रस्टी के रूप के कार्य करता है  , इससे लेखांकन (functions of accounting in hindi ) में कंपनी के साधनो को नियंत्रण रखने में सहायता मिलती है।

7. दायित्व को निर्धारण करना

लेखांकन के इस कार्य में सभी विभागों को उसके कार्य के प्रति उत्तरदायी करना है , और सभी विभागध्यक्ष के दायित्व को निर्धारण करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *