cbdc kya hai cbdc price cbdc rbi

cbdc kya hai cbdc price cbdc rbi

CBDC 

cbdc kya hai cbdc price cbdc rbi :-  cbdc एक तरह का digital currency है, जिसका पूरा नाम central bank digital currency होता है। और इसका नियंत्रण केंद्र सरकार  के हाथ में होता है।

CBDC को reserve bank of india द्वारा india का digital currency के रूप में introduce किया गया है। और इसको  Future of money बताया गया है।

CBDC Full form 

C = Central

B = Bank

D = Digital

C = Currency

Central bank digital currency (सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्रा)

central bank digital currency kya hai ?

CBDC crypto currency india

CBDC kya hai :-

CBDC एक digital form में केंद्रीय बैंक द्वारा जारी (Introduce) किया गया कानूनी tender (digital currency) है जो की fiat करेंसी के समान है, और इसका प्रयोग दूसरे fiat currency के तरह exchangeable के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। ये एक 100 % डिजिटल रूप में होगा।

CBDC एक digital virtual currency है जिसका सम्पूर्ण नियंत्रण RBI के  द्वारा होगा।

इसके अतिरिक्त हम जान लेते है की central bank digital currency अभी development stage में है। और इसको Reserve bank of india द्वारा Thrusday, July 22, 2021 को vidhi centre for legal policy, New Delhi में  आयोजित एक webinar में shri T Rabi sankar, Deputy Governor, Reserve bank of india के द्वारा keynote दिया गया था।

उनके द्वारा बताया गया की CBDC को बनाने का कुछ श्रेय नोबेल पुरस्कार विजेता जेम्स टोबिन जो की एक अमेरिकी अर्थशास्त्री है उनको दिया  जाता है। क्यूंकि इनके द्वारा 1980 के दशक में सुझाव दिया गया था कि united state  में फेडरल रिजर्व बैंक बना सकते है।

cbdc kya hai cbdc price cbdc rbi

जिसके माध्यम से पैसे का लेन -देन और सरल हो जाएगा और public को एक high security भी मिलेगी।  इसके देखते हुए digital currency के concept को लाया गया है और अभी central banks, Economists  और goverments द्वारा इसका अध्यन किया जा रहा है।

CBDC types in hindi (cbdc kya hai cbdc price cbdc rbi)

CBDC दो तरह के होते है जो की निम्नलिखित है :-

  1. Wholesale CBDC
  2. Retail CBDC

Wholesale CBDC

ये CBDC बड़े पैमाने पर किया गया होते है जैसे central banks और private banks में बिच में हुआ transaction और institute आदि।

Retail CBDC

ये छोटे पैमाने पर किया गया लेन -देन होता है जैसे साधारण व्यक्ति द्वारा , किसी consumer goods को खरीदने के लिए प्रयोग किया जाने वाला आदि।

need of cbdc in india CBDC की क्या जरूरत है ?

Need of CBDC in hindi निम्नलिखित है :-

  1. कागजी मुद्रा का प्रयोग निरंतर कम होता जा रहा है और सभी के द्वारा electrnic रूप से transactions किये जा रहे इस कारण CBDC को लाने की जरूरत है और इसको लोकप्रिय करने के उदेस्य है।
  2. अधिक महत्वपूर्ण physical cash usage वाले देश जैसे ( Denmark, Germany, US और जापान ) के तरह बिमा और अधिक मांग की कुशलता को बढ़ाने के लिए।
  3. Central बैंक में अनुसार public को जररूत है की वो digital currencies को launch करे और प्रयोग होने वाले private digital currency से बचा जा सके , क्यूंकि private digital currency unsafe हो सकते है।
  4. Digital currency का प्रयोग करने से settlement risks कम होता है।
  5. डिजिटल currency को realtime monitoring करना और एक उच्च स्तर का payment system बनाने के लिए।

cbdc kya hai cbdc price cbdc rbi

what are the benefits of Central bank digital currency

  1. CBDC  के आने से digital payment system में और सुधार होगा।
  2. ये एक सरल process होगा जिसका बहुत है आसानी से पूरा किया  जा सकेगा। cbdc kya hai cbdc price cbdc rbi
  3. इसको purchase करना और sale करना भी बहुत easy होगा।
  4. और इसमें किसी तरह का कोई settlement risks नहीं होगा।

cbdc kya hai cbdc price cbdc rbi

How to buy CBDC currency

CBDC how to buy 

CBDC को बहुत ही आसान तरीके से buy किया जा सकेगा इसको buy करने के लिए एक payment sysytem बनाया जायेगा जहाँ पर कोई भी BANK, UPI system और other payment transfer mode का प्रयोग करके अपने बैंक के माध्यम से transactions करके buy किया जा सकता है। cbdc kya hai cbdc price cbdc rbi

इसके अतिरिक्त CBDC को एक real time cost effective और global payment system बनाया जायेगा जिसके माध्यम से Indian Importer द्वारा इंडिया से बहार America exporter को भी उनके real time dollars के रूप में बिना किसी रुकावट के us federal reserve system के माध्यम से CBDC को खरीदा जा सकता है।

CBDC Risks in hindi 

central banl digital currency के निम्नलिखित risk हो सकते है :-

  1. Banking system risk
  2. Technology Risk

Banking System Risk 

CBDCs bank के अंतर्गत काम करेगा जिसमे संभव है की किसी तरह के transactions delay हो और settlements में परेशानी आये।  इसको risk free बनाने के लिए work किया जा  रहा है।

Technology Risk 

CBDC के  आने से  payment systems में cyber -attacks का risk हो सकता है।  इसके अतिरिक्त ये नोटिस किया गया है की digital payment बढ़ने से fraud cases में भी बढ़ोतरी हुई है।

cbdc kya hai cbdc price cbdc rbi

CBDC lanuch date india 

CBDC अभी भी development stage में है और इसका launch date का कोई आधिकारिक बयान अभी तक नहीं आया है।

CBDC India Trial

CBDC trial को लेकर Reserbe bank of india के governor Shaktikanta Das द्वारा  CNBC को  26 Aug 2021  Thrusday को एक video Interview में बताया गया की digital currency का trial programs december से start हो सकता है। और बताया गया की RBI अभी digital currency को लेकर study कर रही है और इसके इम्पैक्ट, security, monetary policy आदि को monitor कर रही है।

CBDC crypto price

अभी तक इसके price को लेकर कोई अधिकारक news नहीं आयी है ये हो सकता है की starting में इसकी price other crypto currency से कम हो।

cbdc kya hai cbdc price cbdc rbi

ये भी पढ़े :-

Conclusion 

इस पोस्ट cbdc kya hai cbdc price cbdc rbi में हमने जाना की CBDC क्या है ? ये कैसे काम करता है ? CBDC india , cbdc types in hindi, how to buy cbdc, cbdc launch date india

यदि आपको cbdc kya hai cbdc price cbdc rbi से सम्बंधित कोई भी questions है तो आप  direct हम से पूछ सकते है आप comment Box के माध्यम से अपने query को comment कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *