Advantages of Cash Book in Hindi

Advantages of Cash Book in Hindi

रोकड़ बही बनाने के लाभ 

Advantages of Cash Book in Hindi :- रोकड़ बही बनाने से हमें कई तरह के लाभ प्राप्त होते है, जो की हमारे लेन -देन को सही तरह से खतौनी करने में मदद करता है , रोकड़ बही से हमें निम्नलिखित तरीके से लाभ होता है।

Advantages of Cash Book in Hindi

रोकड़ बही के लाभ निम्नलिखित है :-

  1. हम जानते है की रोकड़ बही जर्नल और खाताबही  दोनों है , इस कारण जब कभी किसी लेन -देन का रोकड़ बही बनाया जाता है तो खाताबही में रोकड़ खाता नहीं बनाया जाता इस वजह से रोकड़ लेन -देन को journal में लिखने और अंत में उसकी खतौनी करने के duplication (दोहराव) से छुटकारा मिल जाता है इससे समय की बचत होती है।
  2. रोकड़ बही बना लेने के बाद खाताबही में किसी तरह का रोकड़ खाता नहीं बनाया जाता इस कारण खाताबही को आकार ज्यादा बड़ा नहीं हो पाता।
  3. रोकड़ बही के माध्यम से नकद और बैंक दोनों तरह के लेन -देनो का लेखा किया जा सकता है।
  4. रोकड़ बही के द्वारा उधमी यह जान पाता है की उसके पास किसी भी समय कितना नकद और bank शेष है।
  5. रोकड़ बही के माधयम से हमको प्रतिदिन होने वाले रोकड़ प्राप्ति, रोकड़ भुगतान, और इसके अतिरिक्त प्रतिदिन के अंत में रोकड़ और बैंक शेष की जानकारी प्राप्त होती है।
  6. रोकड़ बही में प्रदर्शित शेष actual physical cash से एक समान होना चाहिए। जिसमे वास्तविक रोकड़ का रोकड़ बही के शेष से सही तरह मिलान करने से रोकड़ के गवन की संभावना काम ही जाती है।

Advantages of Cash Book in Hindi

यह भी पढ़े :- 

Conclusion 

इस पोस्ट Advantages of Cash Book in Hindi में हमने रोकड़ बही के लाभ को समझा है यदि आपका कोई  किस भी तरह का question है तो आप comment के माध्यम से हमसे answer प्राप्त कर सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *